राजस्थान में घूमने के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ स्थान

उत्तर भारत में राजस्थान, एक भारतीय राज्य है जो पाकिस्तान के साथ सीमा के करीब है। यह अविश्वसनीय राज्य अपने परिदृश्य के कारण एक लोकप्रिय यात्रा गंतव्य है, जिसमें विशाल थार रेगिस्तान और शानदार अरावली पर्वत शामिल हैं। राजपूत संस्कृति के केंद्र के रूप में, राजस्थान अतीत के राजपूत राजाओं द्वारा बनाए गए महलों और मंदिरों का पता लगाने के लिए भी एक अद्भुत जगह है। जैसे ही आप राज्य को पार करते हैं, राजस्थान में घूमने के लिए इनमें से कई अविश्वसनीय स्थानों को अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने का लक्ष्य रखें।

Mount Abu

माउंट आबू एक हिल स्टेशन है जो आसपास के क्षेत्र के असाधारण दृश्य प्रस्तुत करता है। शिखर के चट्टानी पठार का अर्थ है कि देखने के लिए एक बड़ी जगह है, न कि आकर्षण की बहुतायत का उल्लेख करने के लिए। नक्की झील माउंट आबू के पास एक दर्शनीय स्थल है, और आप पानी पर जाने और झील के आसपास की पहाड़ियों की प्रशंसा करने के लिए एक किफायती पैडल बोट किराए पर भी ले सकते हैं। माउंट आबू में भी रुचि के दिलवाड़ा मंदिर होंगे। जैन धर्म के ये मंदिर लगभग 12वीं शताब्दी के हैं और एक उत्तम सफेद संगमरमर से उकेरे गए हैं।

Bikaner

हालांकि बीकानेर शहर एक महल, एक ऐतिहासिक किला और यहां तक कि एक ऊंट अनुसंधान केंद्र का घर है, कई भारतीय इसे मीठे दाँत वाले भोजन के लिए एक गंतव्य के रूप में जानते हैं। स्थानीय विशिष्टताओं में से एक जिसे आप निश्चित रूप से आज़माना चाहेंगे, केसर कुल्फी, एक मीठी और आइस्ड मिठाई है जो स्वादिष्ट और गर्म दोपहर में ताज़ा होती है। बीकानेर में डेजर्ट सफारी भी लोकप्रिय हैं, और आप स्थानीय संस्कृति और परिदृश्य का पता लगाने के लिए रेगिस्तान में ऊंट की सवारी कर सकते हैं। 16वीं शताब्दी में निर्मित और अब इस क्षेत्र के बारे में एक व्यापक संग्रहालय रखने वाले बीकानेर के जूनागढ़ किले को याद करना असंभव है।

Chittorgarh

बेराच नदी के तट पर स्थित चित्तौड़गढ़ शहर एक विशेष रूप से प्रभावशाली आकर्षण के लिए जाना जाता है: चित्तौड़गढ़ किला। सातवीं शताब्दी में निर्मित, किला भारत में सबसे बड़ा है और सात द्वारों द्वारा संरक्षित है। किला बड़ा है, और इसे एक दिन में देखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 15वीं शताब्दी में बने विक्ट्री टॉवर से शुरू करें और हर रात खूबसूरती से रोशन करें। किले के सबसे पुराने हिस्से राणा कुंभा के महल और मीरा मंदिर के लिए भी समय निकालें, जो विष्णु का सम्मान करता है और मूर्तियों का एक बड़ा संग्रह समेटे हुए है।

Also Read:

क्या आप भी Bitcoin में निवेश करने का बना रहे प्लान, तो जानिए यहां क्या करें…?

7 शीर्ष आकर्षण और गुजरात में घूमने की जगहें

डिजिटल पेमेंट के तरीके, जानिए कैसे करें भुगतान

बैंकिंग उद्योग

क्या है बिटकॉइन, कैसे काम करती है और कितनी सुरक्षित है, यहां मिलेगा जवाब

 Ranthambhore National Park

यह राष्ट्रीय उद्यान एक वन्यजीव अभयारण्य भी है, और यह पूरी दुनिया में जंगली बाघों को देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। आप पार्क का पता लगाने और जानवरों को करीब से देखने के लिए एक वन्यजीव सफारी बुक कर सकते हैं। एक छोटा, ओपन-टॉप वाहन जिसे जिप्सी कहा जाता है, बहादुर आगंतुकों के लिए सबसे अच्छा है, और बड़े ओपन-टॉप वाहन जिन्हें कैंटर कहा जाता है, थोड़ी अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। बाघों के अलावा, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीवों को समेटे हुए है जिसमें तेंदुए, लकड़बग्घा, सुस्त भालू और बहुत कुछ शामिल हैं। एक सफारी पर, आपको रणथंभौर किला देखने का भी मौका मिलेगा, जो 10 वीं शताब्दी का है।

Bundi

बूंदी शहर एक अनूठा गंतव्य है, और यह एक ऐसा स्थान है जो व्यापक रूप से अपने कदम कुओं के लिए जाना जाता है। जबकि जल संग्रहण के इस साधन का अब शहर में उपयोग नहीं किया जाता है, बूंदी में अभी भी 50 से अधिक सीढ़ीदार कुएं हैं जो आप देख सकते हैं। सबसे प्रसिद्ध क्वीन्स स्टेप वेल है, जो 15वीं शताब्दी का है और 200 से अधिक सीढ़ियां समेटे हुए है। बूंदी में भी ध्यान देने योग्य तारागढ़ किला है, जिसे 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था और अब एक चौंका देने वाला कला संग्रह है। बूंदी के आसपास की झीलों में से किसी एक पर शहरी वातावरण से आसानी से बच सकते हैं, या रामगढ़ विषधारी अभयारण्य में वन्यजीव सफारी पर निकल सकते हैं।

 Pushkar

पुष्कर एक पवित्र शहर है, और यह अपने ब्रह्मा मंदिर और अपने वार्षिक ऊंट मेले के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। हिंदू धर्म में ब्रह्मा पवित्र त्रिमूर्ति का एक तिहाई है, और पुष्कर को ब्रह्मा का घर कहा जाता है। पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर को याद करना असंभव है, खासकर दिन में कई बार होने वाले जप समारोहों के कारण। पुष्कर में विष्णु, सावित्री और शिव को समर्पित कई अन्य मंदिर भी हैं। हर नवंबर में, पुष्कर ऊंट मेले और हिंदू तीर्थयात्रा के साथ जीवंत हो उठता है।

Also Read:

क्या आप भी Bitcoin में निवेश करने का बना रहे प्लान, तो जानिए यहां क्या करें…?

7 शीर्ष आकर्षण और गुजरात में घूमने की जगहें

डिजिटल पेमेंट के तरीके, जानिए कैसे करें भुगतान

बैंकिंग उद्योग

क्या है बिटकॉइन, कैसे काम करती है और कितनी सुरक्षित है, यहां मिलेगा जवाब

 Jodhpur

जोधपुर, या ब्लू सिटी, थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित है। इसका रंगीन उपनाम शहर के कई नीले घरों से आता है, जो ऊपर से देखने पर नीला दिखाई देता है। किलों और मंदिरों से भरा, जोधपुर एक ऐतिहासिक गंतव्य है, जिसमें काफी आकर्षण है। 15 वीं शताब्दी के मेहरानगढ़ किले के दौरे के बिना कोई भी यात्रा पूरी नहीं होगी, जो पूरे राजस्थान में सबसे बड़ा किला है। किला परिसर एक आश्चर्यजनक दर्पण हॉल, ज़ेनाना देवदी में जटिल बलुआ पत्थर की स्क्रीन, चामुंडा माताजी मंदिर और यहां तक ​​कि कई वेशभूषा वाले लोगों का घर है जो वास्तव में किले को जीवंत करते हैं।

Leave a Comment